अक्षय कुमार

अक्षय कुमार

फिटनेस फ्रीक, बॉलीवुड एक्शन हीरो

अक्षय कुमार फिल्म इंडस्ट्री के सबसे ज्यादा प्रतिभाशाली एक्टर हैं। अक्षय कुमार ने अपने करियर की शुरुआत साल 1990 में की थी। तब से ले कर आज तक अक्षय कुमार लगातार अपनी फिल्मों से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं। करियर के शुरूआती सालों में अक्षय कुमार को एक एक्शन हीरो के तोर पर जाना जाता था। लेकिन साल 2000 के बाद अक्षय कुमार ने एक्शन फिल्मों के साथ साथ कॉमेडी फ़िल्में कर के दर्शकों को अपनी बहुमुखी प्रतिभा से परिचय दिया। बर्तमान समय में अक्षय कुमार सामाजिक कार्यों के विषय पर बनी फ़िल्में कर रहे हैं।

जन्मदिन: 9 September, 1967
उम्र: 52 साल
BOTY में दर्ज फ़िल्मे - 103

अक्षय कुमार की फिल्मों की सूची

Coming Soon
65
₹108 cr
78
₹127 cr
68
₹71 cr
71
₹81 cr
65
₹113 cr
57
₹50 cr

जीवनी और जानकारी -अक्षय कुमार

साल 1990 में सौगंध फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अक्षय कुमार अभी तक 100 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं। अक्षय कुमार ने अपने फ़िल्मी करियर के शुरुआत एक्शन हीरो के तोर पर करते हुए कॉमेडी और सोशल टास्क पर बनी फिल्मों को भी बखूबी से निभाया है। अक्षय कुमार की फिल्मों के बारे में पंक्तियों में नहीं लिखा जा सकता है इसलिए हमने अक्षय कुमार की तमाम अभी तक की फिल्मों की सूची बनाई है।

एक्शन फिल्मों के बाद कॉमेडी फिल्मों की शुरुआत अक्षय कुमार ने 2000 में आई फिल्म हेरा फेरी से की थी यह फिल्म सुपर हिट रही थी इसके बाद इस फिल्म का एक और पार्ट फिर हेरा फेरी भी सुपरहिट रह था। कॉमेडी रोल में अपने आप को साबित करने के बाद अक्षय कुमार ने भागमभाग, गरम मसाला, हाउस फुल जैसी तमाम फ़िल्में की। जिनमें अक्षय कुमार की कॉमेडी के साथ साथ एक्शन भी भरपूर देखने को मिला।

असल ज़िन्दगी में अक्षय कुमार काफी सुलझे हुए और परोपकारी सवभाव के हैं। अक्षय कुमार काफी सामाजिक कार्यों के साथ जुड़े रहते है और साथ ही वे काफी चैरिटी संस्थायों से भी जुड़े हुए हैं। अक्षय कुमार असल ज़िन्दगी में खुल कर अपनी बात सामने रखते हैं। इसके बाबजूद अक्षय कुमार ने अभी तक अपने आप को किसी भी बड़े विवाद से दूर रखा है।

अपनी व्यक्तिगत पहचान और क़ाबलियत के दम पर अक्षय कुमार ने इंडस्ट्री में अपना कद काफी ऊंचाई तक पहुंचा लिया है। अपने फ़िल्मी करियर के दौरान भले ही अक्षय कुमार की फिल्मों ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई नहीं की परंतु उनकी ज्यादातर फ़िल्में दूसरे प्रतिध्वंदी एक्टर्स के मुकाबले में हिट रही हैं। बोटी ने अक्षय कुमार की तमाम फिल्मों की सूची बनाई है। जिसमें उनकी हिट और फ्लॉप सभी फ़िल्में मौजूद हैं। आप लिस्ट में मौजूद अपनी मनपसंद फिल्म के बजट और कलेक्शन के अलावा अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

अक्षय कुमार - निजी आँकड़े

असली नाम:राजीव हरी ओम भाटिया
उम्र52 साल
जन्म्स्थलअमृतसर, पंजाब
निवास शहरमुंबई
क़द6 फुट
वज़न75 से 80 किलोग्राम
वैवाहिक स्थितिविवाहित, पत्नी - ट्विंकल खन्ना
बच्चेआरव और नितारा कुमार

फ़िल्मों से जुड़े कुछ आँकड़े

कुल फ़िल्मे103 फ़िल्मे (BOTY की सूचियों में दर्ज)
पहली फ़िल्मसौगंध
पहली फ़िल्म का साल1991
सबसे अधिक कमाने वाली फ़िल्म:राउडी राठौर - ₹131 करोड़
300 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे
200 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे
100 करोड़ क्लब9 फ़िल्मे

फ़ोटो