आमिर खान

आमिर खान

मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट

आमिर खान बॉलीवुड के अभी तक के प्रसिद्ध और लोकप्रिय अभिनेतायों में से एक है। बॉलीवुड में उनकी पहचान एक अभिनेता के रुप में ही नहीं बल्की निर्देशक, प्रोडूसर और टीवी एंकर के तौर पर भी है। पिछले चार दशकों से आमिर खान अपनी प्रतिभा से दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं। यह रही आमिर खान की फिल्मों की सूची जिसमें उनकी सभी नई और पुरानी फिल्मों की कलेक्शन है।

जन्मदिन: 14 March, 1965
उम्र: 54 साल
BOTY में दर्ज फ़िल्मे - 30

आमिर खान की फिल्मों की लिस्ट

85
₹370 cr
77
₹340 cr
69
₹280 cr
71
₹91 cr
77
₹114 cr
68
₹52 cr
81
₹35 cr
40
₹18 cr
63
₹17 cr

जीवनी और जानकारी -आमिर खान

आमिर खान की फिल्मों में उनका किरदार उनकी शख्शियत की झलक दिखलाता है। उनकी ज्यादातर फिल्मों की कहानियों में नैतिक शिक्षा और समाजिक शिक्षा का पाठ मिलता है। आमिर खान ने अपने करियर में बहुत कम फिल्मों में काम किया है इसलिए उनकी हर फिल्म हिट और ब्लॉकबस्टर रही है। आमिर खान ने अपनी फिल्मों के अनुसार अपनी मानसिकता और शरीर की बनावट को बदला है वह अपनी हर फिल्म के लिए काफी समय पहले से ही परिश्रम करना शुरु कर देते हैं।

दंगल जैसी सूपरहिट फिल्म के लिए आमिर खान ने रात भर कई बार देसी कुश्ती के विडियो देखे और उन्हें समझ कर फिल्म के किरदार महावीर सिंह के लिए 25 किलोग्राम तक अपना वेट बढ़ाया और 25 हफ़्तों के अंदर फिल्म के दूसरे किरदार के लिए अपना वेट कम किया। उनकी मेहनत के कारण दंगल फिल्म भारत की सबसे ज्यादा दुनिया भर में अधिक कमाई करने वाली पहली फिल्म बनी।

आमिर खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत चॉकलेट अभिनेता के रुप में की। इसके बाद उन्होंने कई तरह के संस्करणो में अभिनय किया। सन 2003 में आमिर खान को भारत सरकार ने बॉलीवुड में बेहतरीन योगदान के लिए पदम् श्री अवार्ड से सम्मानित किया।

आमिर खान की फिल्मों की सूची में बहुत सी ऐसी फिल्में हैं जिन्होंने कई रिकॉर्ड बनाये हैं। 2008 में आई फिल्म ग़जनी पहली ऐसी बॉलीवुड फिल्म थी जिस ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ की कमाई की। इसके बाद 3 इडियट और पी के भी पहली ऐसी बॉलीवुड फ़िल्में रही जिन्होंने 200 करोड़ और 300 करोड़ के आंकड़े को पार किया।

इसके बाद बॉलीवुड की और भी बहुत सी फिल्मों ने इन आंकड़ों के तक कमाई की, पर शुरुआत आमिर खान की फिल्मों ने ही की। आमिर खान के फिल्मी किरदारों और निजी व्यक्तित्व को दुनियाभर में पसंद किया गया। शायद इसीलिए आमिर खान के करोड़ो प्रशंशक हैं। हमारी बनाई हुई आमिर खान की फिल्मों की लिस्ट में 1990 के दशक से ले कर अब तक की सभी फिल्में मौजूद हैं।

आमिर खान - निजी आँकड़े

असली नाम:मोहम्मद आमिर हुसैन खान
उम्र54 साल
जन्म्स्थलमुंबई
निवास शहरमुंबई
क़द5 फीट 6 इंच
वज़न70 किलोग्राम
वैवाहिक स्थितिविवाहित, पत्नी - किरण राव
बच्चेबेटी- इरा खान, पुत्र- अज़ाद राव खान और जुनैद खान

फ़िल्मों से जुड़े कुछ आँकड़े

कुल फ़िल्मे30 फ़िल्मे (BOTY की सूचियों में दर्ज)
पहली फ़िल्महोली
पहली फ़िल्म का साल1984
सबसे अधिक कमाने वाली फ़िल्म:दंगल - ₹370 करोड़
300 करोड़ क्लब2 फ़िल्मे
200 करोड़ क्लब4 फ़िल्मे
100 करोड़ क्लब6 फ़िल्मे

फ़ोटो