गोविंदा

गोविंदा

चीची भैया

अपने अनोखे डांस के लिए प्रसिद्ध गोविंदा पिछले तीन दशकों से दर्शकों का मनोरंजन करते आ रहे हैं। एक एक्टर के घर में जन्मे गोविंदा 90 के दशक के सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले कलाकार हैं। अपने करियर में गोविंदा ने ढेरों फिल्मों में काम किया है। इस दौरान उनकी कुछ फ़िल्में हिट रही हैं तो कुछ फ्लॉप रही हैं। बोटी ने गोविंदा की फ़िल्में की सूची बनाई है।

जन्मदिन: 21 December, 1963
उम्र: 55 साल
BOTY में दर्ज फ़िल्मे - 66

जीवनी और जानकारी -गोविंदा

गोविंदा को बॉलीवुड में सर्वोत्तम मनोरंजक एक्टर माना जाता है। अपने डांस से प्रसिद्ध हुए गोविंदा अपने करियर में तकरीबन सभी बड़े कलाकारों के साथ काम कर चुके हैं। उनकी फिल्मों के गानों के लिरिक्स बहुत रोचक होते हैं। गोविंदा अपने डांस से उन्हें और भी मनोरंजक बना देते हैं। गोविंदा की फ़िल्में इतनी मनोरंजक होती हैं की उन्हें बार बार देखा जा सकता है। साथ ही उनके चेहरे के एक्सप्रेशन भी देखने लायक होते हैं।

गोविंदा ने अपने करियर की शुरुआत साल 1986 में फिल्म इल्जाम से किया है। उनकी पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई थी। इसके बाद 1990 के बाद गोविंदा एक सफल एक्टर की तरह उभर कर आये। इस दशक में आई गोविंदा की फ़िल्में ब्लॉक बस्टर साबित हुई। अपने करियर में गोविंदा ने हर तरह की फिल्मों में काम किया। खासकर उन्हें कॉमेडी रोल के लिए जाना जाता है।

गोविंदा की कॉमेडी फिल्मों में जैसे जोड़ी नंबर 1, कुली नंबर 1, हद कर दी आपने ,जोरू का ग़ुलाम जैसी फ़िल्में हैं। गोविंदा की ज्यादातर फ़िल्में डेविड धवन द्वारा डायरेक्ट की गई हैं। डेविड धवन के साथ गोविंदा की जोड़ी सबसे सफल मानी जाती है।

साल 2000 के बाद गोविंदा की फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा सफल नहीं रह पाई। इस दौरान उन्होंने बहुत कम फिल्मों में काम किया। उन्हें ग़दर, देवदास और ताल जैसी हिट फिल्मों में काम करने का मौका मिला था लेकिन गोविंदा ने उन्हें ठुकरा दिया था। यह उनके करियर की सबसे बड़ी गलती रही है। फिर भी गोविंदा ने अपने करियर में इतनी हिट फ़िल्में की हैं उन्हें एक सफल एक्टर के रूप में जाना जाता है।

बोटी ने गोविंदा की फ़िल्में की सूची बनाई है। जिसमें उनके करियर की सभी फ़िल्में मौजूद हैं। आप अपनी मनपसंद फिल्म पर क्लिक कर के उसके बारे में जानकारी जैसे बजट, कलेक्शन और कास्ट के बारे में जान सकते हो।

गोविंदा - निजी आँकड़े

असली नाम:गोविंदा अहूजा
उम्र55 साल
जन्म्स्थलमुंबई
निवास शहरमुंबई
क़द5 फुट, 7.5 इंच
वज़न85 किलोग्राम
वैवाहिक स्थितिपत्नी - सुनीता अहूजा
बच्चेबेटी - टीना अहूजा, बेटा - यशवर्धन अहूजा

फ़िल्मों से जुड़े कुछ आँकड़े

कुल फ़िल्मे66 फ़िल्मे (BOTY की सूचियों में दर्ज)
पहली फ़िल्मइल्जाम
पहली फ़िल्म का साल1986
सबसे अधिक कमाने वाली फ़िल्म:पार्टनर - ₹60 करोड़
300 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे
200 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे
100 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे