तब्बू

तब्बू

तब्बू

तब्बू बॉलीवुड की सफल एक्ट्रेस में से एक हैं। उनका असली नाम तबस्सुम फातिमा हाश्मी है। तब्बू बहुत सी हिंदी और तमिल फिल्मों एक हिस्सा रह चुकी हैं। इसके अलाववा तब्बू मराठी, बंगला, मलयालम और इंग्लिश फिल्मों में भी नज़र आई हैं। तब्बू की फ़िल्में में उनका किरदार हमेशा अलग होता है। बोटी पर तब्बू की सभी फिल्मों की सूची उपलब्ध है।

जन्मदिन: 4 November, 1971
उम्र: 48 साल
BOTY में दर्ज फ़िल्मे - 34

तब्बू की फिल्मों की सूची

71
₹49 cr
55
₹110 cr
83
₹2 cr
35
₹4 cr
50
₹3 cr

जीवनी और जानकारी -तब्बू

तब्बू ने बचपन में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। अपने बचपन के दौरान वे बाज़ार, हम नौजवान जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं। मुख्य रूप से तेलुगु फिल्म कुली नंबर 1 से तब्बू ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्हें बहुत सी हिंदी फिल्मों में काम करने का मौका मिला। तब्बू को अपनी फिटनेस के लिए जाना जाता है। शायद इसलिए उन्हें हर भाषा में फ़िल्में करने का मौका मिला है।

तब्बू ने हमेशा मसाला फिल्मों को छोड़ कर अलग किस्म की फिल्मों को चुना है। उनकी कुछ फ़िल्में जैसे माचिस, कालापानी, विरासत, अस्तित्व, चांदनी बार, मक़बूल, हैदर, गोलमाल अगेन हिट फिल्मों में से एक हैं। इसके अलावा उन्होंने इंग्लिश फ़िल्में लाइफ ऑफ़ पाई, नेमसेक में भी काम किया है।

90 के दशक में तब्बू बहुत सी फिल्मों में सहायक अभिनेत्री के रूप में भी नज़र आई थी। जिनमें साजन चले ससुराल, बीवी नंबर 1, बॉर्डर, हम साथ साथ हैं जैसी फ़िल्में शामिल हैं। तब्बू नई अभिनेत्रियों के लिए प्रेरणा सवरुप हैं। साल 2011 में फिल्मों में उनके अतुलनीय योगदान के लिए पद्मश्री अवार्ड से नवाज़ा गया था।

तब्बू - निजी आँकड़े

असली नाम:तबुस्सम फातिमा हाश्मी
उम्र48 साल
जन्म्स्थलहैदराबाद
निवास शहरमुंबई
क़द5 फुट 8 इंच
वज़न60 -65 किलोग्राम
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

फ़िल्मों से जुड़े कुछ आँकड़े

कुल फ़िल्मे34 फ़िल्मे (BOTY की सूचियों में दर्ज)
पहली फ़िल्मकुली नंबर 1
पहली फ़िल्म का साल1991
सबसे अधिक कमाने वाली फ़िल्म:गोलमाल अगेन - ₹205 करोड़
300 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे
200 करोड़ क्लब1 फ़िल्मे
100 करोड़ क्लब2 फ़िल्मे