धनुष

धनुष

धनुष, ब्रूस ली ऑफ़ कोलीवुड

धनुष साउथ इंडिया फिल्म इंडस्ट्री के बहुमुखी प्रतिभा से सम्पन्न अभिनेता हैं। धनुष को फिल्म निर्माता, एक्टर और सिंगर के रूप में जाना जाता है। धनुष की फ़िल्में भारत में ही नहीं बल्कि भारत से बाहर भी बहुत पसंद की जाती हैं। धनुष फिल्म इंडस्ट्री में नहीं आना चाहते थे लेकिन अपने भाई के कहने पर उन्होंने फिल्म इंडस्टी को अपना करियर चुना।

जन्मदिन: 28 July, 1983
उम्र: 36 साल
BOTY में दर्ज फ़िल्मे - 6

धनुष की फिल्मों की सूची

55
₹15 cr
72
₹40 cr

जीवनी और जानकारी -धनुष

धनुष फिल्मों से जुड़े परिवार में पैदा हुए थे जिस कारण उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने में ज्यादा समय नहीं लगा। उनकी पहली तमिल फिल्म उनके पिता ने ही डायरेक्ट की थी। इस फिल्म की सफलता के बाद धनुष ने बहुत सी तमिल फिल्मों में काम किया। धनुष को बॉलीवुड फिल्म रांझणा में भी काम करने का मौका मिला था। फिल्म रांझणा में उनके किरदार को बहुत सराहा गया था।

एक उम्दा शैली के कलाकार होने के साथ साथ धनुष एक बेहतरीन गायक भी हैं। उन्होंने अपनी कई फिल्मों में खुद ही गाने गाये हैं। धनुष का गाया गाना बाई दिस कोलावेरी को यूट्यूब पर 100 मिलियन से ज्यादा रिकॉर्ड तोड़ व्यू मिले थे।

धनुष की हिट फिल्मों की सूची में कांधल कोदल, पुधु पेटाई, आधुकलम, मायाकम एन्ना जैसी फ़िल्में हैं। इसके आलावा धनुष ने अपनी पहली फिल्म पावर पंडी भी डायरेक्ट की है। डायरेक्टर के तोर पर यह उनकी पहली फिल्म थी। बहुत कम लोग जानते हैं कि धनुष ने रजनी कांत की बेटी ऐश्वर्य से शादी की है। धनुष की फ़िल्में रजनी कांत की तरह एक्शन और बेहतरीन डायलॉग से भरपूर होती हैं।

धनुष - निजी आँकड़े

असली नाम:वेंकटेश प्रभु कस्तूरी राजा
उम्र36 साल
जन्म्स्थलचेन्नई
निवास शहरचेन्नई
क़द5 फुट, 9 इंच
वज़न63 किलोग्राम
वैवाहिक स्थितिविवाहित
बच्चेयात्रा राजा, लिंगा राजा

फ़िल्मों से जुड़े कुछ आँकड़े

कुल फ़िल्मे6 फ़िल्मे (BOTY की सूचियों में दर्ज)
पहली फ़िल्मठुल्लुवादो इलमई
पहली फ़िल्म का साल2001
सबसे अधिक कमाने वाली फ़िल्म:वेलाईला पट्टाधारी - ₹74 करोड़
300 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे
200 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे
100 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे