माधुरी दीक्षित

माधुरी दीक्षित

धक धक गर्ल

धक धक गर्ल से मशहूर माधुरी दीक्षित हिंदी फिल्मों की प्रसिद्ध एक्टर हैं। एक्टर होने के साथ साथ वे एक बढ़िया डांसर भी हैं। उन्होंने अपनी एक्टिंग और एक्सप्रेशन से करोड़ो लोगों का दिल जीता है। उनकी फ़िल्में और डांस को लोग आज भी बड़ी उत्सुकता के साथ देखते हैं।

जन्मदिन: 15 May, 1967
उम्र: 52 साल
BOTY में दर्ज फ़िल्मे - 34

माधुरी दीक्षित की फिल्मों की सूची

70
₹14 cr
58
₹6 cr
70
₹6 cr
65
₹15 cr
55
₹21 cr

जीवनी और जानकारी -माधुरी दीक्षित

माधुरी दीक्षित फिल्मों में पिछले तीन दशकों से काम कर रही हैं। अपनी एक्टिंग और डांस से माधुरी दीक्षित ने फिल्म इंडस्ट्री में बहुत योगदान दिया है। माधुरी दीक्षित की ज्यादातर फ़िल्में हिट रही हैं इसलिए उनके करियर के उच्च समय के दौरान हर डायरेक्टर प्रोडूसर उनके साथ काम करना चाहता था। उन्होंने अपने करियर के दौरान सभी बड़े एक्टर्स के साथ फिल्मों में काम किया है।

डांसिंग और एक्टिंग के लिए माधुरी दीक्षित ने बहुत से अवार्ड जीते हैं। उन्हें सबसे पहले तेज़ाब फिल्म से प्रसिद्धता मिली थी इस फिल्म में उनके काम को काफी सराहा गया। साथ ही फिल्म में उनका गाना एक दो तीन भी सुपरहिट रहा था। माधुरी दीक्षित की फ़िल्में में सबसे हिट राजा, दिल तो पागल है, दिल, बेटा, लज्जा, पुकार, देवदास जैसी फ़िल्में हैं।

शादी करने के बाद माधुरी दीक्षित ने अपने करियर को कुछ सालों के लिए बिराम दे दिया था। साल 2006 में उनकी फिर से परदे पर वापसी हुई। वापसी करने के बाद उन्होंने गुलाब गैंग, डेढ़ इश्क़िया, आज नचले जैसी फिल्मों में काम किया। इसके अलावा कई हिट फिल्मों के गाने में भी उन्होंने अपनी डांस की कला को दिखाया। फिल्म ये जवानी है दीवानी में उनका घागरा सांग बहुत हिट रहा है।

बोटी ने माधुरी दीक्षित की फ़िल्में की सूची बनाई हैं जिसमें उनकी सभी फिल्मों की जानकारी जैसे कलेक्शन, बजट और कास्ट शामिल है। आप अपनी मनपसंद फिल्म पर क्लिक कर के उसकी जानकारी पा सकते हैं।

माधुरी दीक्षित - निजी आँकड़े

असली नाम:माधुरी शंकर दीक्षित
उम्र52 साल
जन्म्स्थलमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
क़द5 फुट, 4 इंच
वज़न55-60 किलोग्राम
वैवाहिक स्थितिविवाहित

फ़िल्मों से जुड़े कुछ आँकड़े

कुल फ़िल्मे34 फ़िल्मे (BOTY की सूचियों में दर्ज)
पहली फ़िल्मअबोध
पहली फ़िल्म का साल1984
सबसे अधिक कमाने वाली फ़िल्म:टोटल धमाल - ₹124 करोड़
300 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे
200 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे
100 करोड़ क्लब1 फ़िल्मे