विनोद खन्ना

विनोद खन्ना

पेशावर, ब्रिटिश इंडिया

विलेन के किरदारों से अपने करियर की शुरआत करने वाले विनोद खन्ना की फ़िल्में हर किसी ने देखी हैं। वे पुरानी फिल्मों के जाने माने एक्टर हैं। एक्टर के अलावा विनोद खन्ना सांसद भी रह चुके हैं। लगभग पांच दशक पुराने उनके करियर में विनोद खन्ना ने बहुत सी फिल्मों में काम किया है और दर्शकों का मनोरंजन किया है। अपने करियर में उन्होंने बहुत से अवार्ड जीते हैं।

जन्मदिन: 6 October, 1946
उम्र: 73 साल
BOTY में दर्ज फ़िल्मे - 30

विनोद खन्ना की फिल्मों की सूची

50
₹3 cr
56
₹3 cr
48
₹6 cr
60
₹2 cr

जीवनी और जानकारी -विनोद खन्ना

विनोद खन्ना ने अपने करियर की शुरुआत साल 1968 में मन का मीत फिल्म से की थी। जिसमें उनका किरदार एक विलेन का था। इसके बाद और भी बहुत सी फ़िल्में जैसे पूर्व और पश्चिम, मस्ताना में विनोद खन्ना ने विलेन और सहायक अभिनेता के तोर पर काम किया। इसके तीन साल बाद उन्हें साल 1971 में फिल्म हम तुम और वो में उन्हें मुख्य नायक की भूमिका मिली। यह फिल्म उनके करियर की उस समय की सबसे बड़ी हिट थी।

विनोद खन्ना की फ़िल्में एक्शन और रोमांस से भरपूर होती थीं। वे अपने समय के कई बड़े एक्टर और एक्ट्रेसस के साथ काम कर चुके हैं। उनको मिले हर किरदार को विनोद खन्ना ने भखूबी से निभाया है। फिर चाहे वो प्रफेसर, आर्मी मैन या डाकू का किरदार हो।

विनोद खन्ना की फ़िल्में जो सबसे ज्यादा मशहूर रही हैं उनमें इम्तिहान, मुकदर का सिकंदर, अमर अकबर एंथनी और परवरिश जैसी ढेरों फ़िल्में हैं। विनोद खन्ना के बेटे अक्षय और राहुल ने भी काफी हिंदी फिल्मों में काम किया है लेकिन वे अभी तक अपने पिता की भांति फिल्म इंडस्ट्री में कामयाव नहीं हो पाये हैं।

बोटी ने विनोद खन्ना की फ़िल्में की सूची बनाई है जिसमें उनकी सभी फ़िल्में मौजूद हैं। आप इन फिल्मों पर क्लिक कर के उनके बारे में जानकारी प्राप्त आकर सकते हैं। जानकारी में आपको फिल्मों के बजट और कलेक्शन समेत और भी बहुत रोचक बातें मिलेंगी।

विनोद खन्ना - निजी आँकड़े

उम्र0 साल
जन्म्स्थलमुंबई
निवास शहर5 फ़ीट, 10 इंच
क़द88 किलोग्राम
वैवाहिक स्थितिपूर्व पत्नी - गीतांजलि बर्तमान - कविता दफ्तरी
बच्चेबेटे - अक्षय खन्ना, राहुल खन्ना बेटी - श्रद्धा खन्ना

फ़िल्मों से जुड़े कुछ आँकड़े

कुल फ़िल्मे30 फ़िल्मे (BOTY की सूचियों में दर्ज)
पहली फ़िल्ममन का मीत
पहली फ़िल्म का साल1968
सबसे अधिक कमाने वाली फ़िल्म:प्लेयर्स - ₹30 करोड़
300 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे
200 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे
100 करोड़ क्लब0 फ़िल्मे