लता मंगेशकर के गाने

भारत रतन लता मंगेशकर का जन्म 28 सितम्बर 1929 में हुआ। उनका जन्म का नाम हेमा था। उनके पिता क्लासिकल सिंगर थे, शायद इसीलिए लता जी ने गायकी को अपना करियर चुना। लता मंगेशकर ने अपने करियर की शुरुआत 1942 में एक फिल्म से की । तब से ले कर आज तक लता मंगेशकर के गाने हमारे दिलों में राज किये हुए हैं। बॉलीवुड में लता मंगेशकर को स्वर कोकिला और कंठ कोकिला के नाम से भी जाना जाता है।

लता मंगेशकर ने अपने करियर में हजार से ज्यादा फिल्मों में अपनी आवाज गानों के रूप में दी, इसके साथ लता जी ने कुछ बंगाली फिल्मों में भी अपनी आवाज दी है। लता मंगेशकर ने भारतीय संगीत इतिहास के कई बड़े गायकों के साथ गानों की रिकॉर्डिंग की है। उनमें से कुछ गायक जैसे मोहमद रफ़ी, किशोर कुमार और मना डे के साथ लता मंगेशकर ने सबसे ज्यादा गाने गाये हैं। लता मंगेशकर के गाने पुराने गायकों के साथ ही नहीं बल्कि आज के दौर के गायकों के साथ भी हमनें सुनें हैं। 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान आया लता जी का गाना ” ऐ मेरे बतन के लोगों” आज भी देशभक्तों के रोंगटे खड़े कर देता है।

हिंदी फ़िल्मी जगत में लता मंगेशकर के अतुलनीय योगदान देने से 1989 में उन्हें दादा साहब फाल्के अवार्ड मिला और साल 2001 में भारत सरकार ने लता मंगेशकर को भारत के सबसे बड़े नागरिक सम्मान  ” भारत रतन ” से नवाजा। जो कि लता मंगेशकर की उम्दा गायकी का सम्मान है। बोटी ने लता मंगेशकर के गाने की सुचि बोटी म्यूजिक पर बनाई है जो कि आपको काफी पसंद आयेगी

स्कोर - 8.1/10
ऐल्बम:
गाना सुने
स्कोर - 9.0/10
ऐल्बम:
गाना सुने
स्कोर - 8.5/10
ऐल्बम:
गाना सुने
स्कोर - 8.9/10
ऐल्बम:
गाना सुने
स्कोर - 7.7/10
ऐल्बम:
गाना सुने
स्कोर - 8.9/10
ऐल्बम:
गाना सुने

हमें उम्मीद है कि आपको लता मंगेशकर के गाने की लिस्ट पसंद आयी है। लिस्ट में शामिल गाने उनकी लोकप्रियता और रेटिंग्स के अधार पर हैं। हम आपको लता मंगेशकर और अन्य बेहतरीन गायकों के गानों की अपडेट समय समय पर बोटी म्यूजिक पर देते रहेंगे।