• अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी ग़दर एक प्रेम कथा फिल्म की कहानी एक ट्रक ड्राइवर तारा सिंह और मुस्लिम लड़की सकीना की है। फिल्म की कहानी 1947 में हुए भारत – पाक भंटवारे के समय की है। कहानी में एक मुस्लिम लड़की सकीना का परिवार भारत छोड़ कर पाकिस्तान चला जाता है। तारा सिंह सकीना को दंगों से बचाने के लिए उससे शादी कर लेता है। गदर फिल्म में दिखाई प्रेम की कहानी काल्पनिक होते हुए भी पूरी तरह से सच्ची लग रही है।
  • गदर फिल्म प्रेम कहानी के साथ साथ एक्शन और देशभक्ति से बनी फिल्म है। फिल्म में सन्नी देओल के धमधार डायलॉग ने दर्शकों की काफी तालियां बटोरी।
  • गदर फिल्म के गाने तो रिलीज़ से पहले ही हिट हो गये थे पर फिल्म की कहानी के साथ गानों का मिश्रण बहुत अच्छी तरह से निभाया गया है।
  • भारत-पाक भंटवारे पर पहले भी बॉलीवुड में काफी फ़िल्में रिलीज़ हो चुकी है। लेकिन गदर फिल्म की कहानी बाकी सभी फिल्मों से अलग है। गदर फिल्म अब तक के सभी बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाव हो सकती है।
  • फिल्म का डायरेक्शन और स्क्रीन प्ले कबीले तारीफ है। फिल्म में सनी देयोल ने ऊंचे स्वर में धमधार डायलॉग बोले हैं। फिल्म के क्लाइमेक्स में एक जगह ट्रेन पर फाइट सीन फिल्माये  हैं। जिन्हें बेहतरीन स्क्रीन प्ले के साथ निभाया गया है।

गदर एक प्रेम कथा 19 करोड़ रुपए के बजट से बनी फिल्म है। फिल्म ने भारत भर में 77 करोड़ रुपए की कमाई की और जहाँ तक दुनिया भर की कलेक्शन की बात करें तो फिल्म 100 के आंकड़े को पार कर 134 करोड़ रुपए कमाने में कामयाव रही है। फिल्म की कमाई और बजट को देख कर अंदाजा लगाया जा सकता है की गदर फिल्म 2001 की सुपर डूपर ब्लॉकबस्टर फिल्म है।


First Published on: 15:28 अपराह्न - 16, मार्च 2018
Author: author image Anurag Sharma
Anurag is a Film Journalist and Hindi Translator. He loves writing about Actors, Singers, Musicians and all celebrities.
Posted in Movie Reviews

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *